चुनाव 2019 देश विदेश सरकार सेना

आज की चौपाल- दिनभर के बड़े मुद्दों को यहां पढ़िए

1.आतंकवाद को पनाह देने वाला पाकिस्तान का एक और धोखा सामने आया है. बीते दिनों Financial Action Task Force की बैठक से पहले जो खबर आई थी कि पाकिस्तान ने मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज़ सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर बैन लगाया है, लेकिन अब वो झूठी निकली. अभी जो लिस्ट सामने आई है, उससे ये खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान सरकार ने इस संगठन पर बैन नहीं लगाया है, बल्कि सिर्फ इन संगठक पर निगरानी रखने की बात कही है.

पाकिस्तान के नेशनल काउंटर टेररिज्म अथॉरिटी के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने कई आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की है. इनमें से कुछ पर बैन लगाया गया है जबकि कुछ पर निगरानी रखी जा रही है. बता दें कि जिनपर निगरानी रखी जा रही है उसमें हाफिज़ सईद का जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन है. जबकि इससे पहले इनपर भी बैन लगाने की बात कही गई थी.

इसका साफ मतलब है कि पाकिस्तान जो दुनियाभर के सामने ये कह रहा है कि वो आंंतकियों के खिलाफ कड़े कदम उठा रहा है और शांति की बात करता है ये सब बस एक छलावा है, हालांकि बता दें कि इस लिस्ट में जिन संगठनों पर बैन लगाने की बात कही गई है, उसमें कई बड़े संगठन शामिल हैं. जिनमें मौलाना मसूद अजहर का जैश-ए-मोहम्मद भी शामिल है.

2.वही, पाकिस्तान में घुसकर की गई एयरस्ट्राइक पर वायुसेना की ओर से बड़ा बयान आया है. एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि वायुसेना का काम अपने टारगेट को हिट करना है. हम ये नहीं गिनते की वहां कितना नुकसान हुआ है. हमें जो भी टारगेट मिलता है हम सिर्फ उसे ही तबाह करते हैं.
जब उनसे पूछा गया कि इस एयरस्ट्राइक में मिग-21 का इस्तेमाल क्यों हुआ, तो उन्होंने कहा कि मिग-21 हमारा एक कामगार विमान है, जिसे अपग्रेड कर दिया गया है. इस विमान के पास बेहतर रडार है. बीएस धनोआ ने कहा कि अगर हमारे टारगेट सही नहीं लगे हैं और सिर्फ जंगल में बम गिराए होते तो पाकिस्तान की ओर से जवाब क्यों आता. उन्होंने कहा कि कैजुएलिटी कितनी हुई हैं, इसका आंकड़ा सरकार ही जारी कर सकती है.

3. भारतीय वायुसेना की ओर से की गई पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर सवाल उठा रहा है. कई नेताओं ने एयर स्ट्राइक के सबूत भी मांगे हैं. लेकिनअब जाकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आतंकियों के मारे जाने की संख्या बताई है.
समाचार एजेंसी ANI के अनुसार अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा- ‘पुलवामा हमले के बाद हर कोई यह सोच रहा था इस बार सर्जिकल स्ट्राइक नहीं की जा सकेगी, अब क्या होगा? इसके बाद केंद्र में पीएम मोदी की सरकार ने हमले के 13वें दिन एयर स्ट्राइक की और 250 से ज्यादा आतंकी मारे गए.’

4.भारतीय क्रिकेटर रविन्द्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा बीजेपी में शामिल हो गई हैं। रिवाबा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से प्रभावित होकर वह बीजेपी में शामिल हुई है। रीवाबा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का काम और उनका व्यक्तित्व उनके लिए प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उन्हें उतारने और नहीं उतारने का फैसला सिर्फ पार्टी को लेना है। वह समाज सेवा के लिए ही राजनीति में आईं हैं।

हालाकिं लोकसभा चुनाव से पहले उनके बीजेपी में शामिल होने से शियासत तेज हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.