बॉलीवुड मनोरंजन

जानिए किसके सर सजा फेमिना मिस इंडिया का ताज़

फेमिना मिस इंडिया, ये प्रतियोगिता साल में एक बार अयोजित की जाती है. देश के कई राज्यों से तमान मॉडल्स इसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती हैं. ये कम्पटीशन दशकों से चला आ रहा है. कई बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसे ऐश्वर्या राइ, सुष्मिता सेन, लारा दत्ता इंडस्ट्री में आने से पहले मिस इंडिया रह चुकी हैं. साथ ही इन्होने मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीत कर भारत का गौरव भी बढ़ाया है. ये प्रतियोगिया आसन नहीं होती.

कुछ सालों पहले FBB फेमिना मिस इंडिया ग्रुप ने अपने रूल्स में थोडा परिवर्तन लाया. अब हर स्टेटमेंट से 3 contestants को चुना जाता है, जिसमे से एक ही आगे मिस इंडिया में अपने स्टेट को represent करती है. इसके लिए 3 राउंड audition होते हैं. यहाँ minimum age 18 aur height requirement 5’5 की ऊपर की होती है, साथ ही फिटनेस और personality का भी आपके सिलेक्शन में बड़ी भूमिका निभाते हैं. लास्ट में Q n A राउंड के बाद स्टेट की विजेता को चुना जाता है जो आगे मिस इंडिया में बाकि स्टेट्स से compet करती है.

इसमे जीतने वाली महिला को न सिर्फ Miss India टाइटल से नवाजा जाता है बल्कि आगे international beauty pagents जैसे Miss world और Miss Universe में हिस्सा लेना का सीधा मौका भी मिलता है जहां वो भारत को represent करती हैं.

हर साल की तरह इस बार भी मुंबई में फेमिना मिस इंडिया beauty pagent आयोजित किया गया. इस बार भी बॉलीवुड के कई celebrities ने इसमे शिरकत की थी.फिल्म मेकर करन जौहर, एक्टर मनीष पॉल और पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर इस फिनाले को होस्ट कर रही थीं. वहीं कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा, एक्ट्रेस दिया मिर्जा और नेहा धूपिया शो को जज कर रही थीं.

इस पैनल में मिस वर्ल्ड 2018 वैनेसा पोंडेल भी थी, भारतीय डिजाइनर जोड़ी फाल्गुनी और शेन पीकॉक, actor आयुष शर्मा, Footballer सुनील छेत्री, actress चित्रांगदा सिंह, एक्‍टर हुमा कुरैशी और कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा भी मौजूद थे.

बता दें कि इस बार राजस्थान की सुमन राव ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीत है. 22 साल की सुमन फेमिना मिस इंडिया का सफर तय करने से पहले तक चार्टेड अकाउंटेंट(CA) की पढ़ाई कर रहीं थी.

बता दें, की पिछले साल यानी 2018 में हुए फेमिना मिस इंडिया कंम्पटीशन में अनुकृति वास ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था जबकि सुमन राव पहली रनरअप बानी थीं. लेकिन सुमन ने हार नहीं मानी और इस बार टाइटल जीत कर एक नया इतिहास रच दिया.